Chor bazaar delhi in hindi – दिल्ली चोर बाजार दिल्ली का जाना माना स्थल है। जहां से सस्ते भाव में समान आसानी से मिल जाता है। 

अगर हम दिल्ली के मशहूर और रोमांचक स्थलों की बात करें तो दिल्ली का चोर बाजार उनमें से एक है। यहां से आप कम पैसे खर्च करके कुछ भी खरीद सकते हैं। अगर आपने कुछ लेने का सोचा था और महंगे या फिर पैसे कम होने की वजह से नहीं खरीदा तो आप यहां पर एक बार जरूर जाएं

आज हम Chor bazaar delhi in hindi में जानेंगे कि दिल्ली के चोर बाजार में क्या-क्या मिलता है और इसको खरीदने से पहले किन चीजों की सावधानियों पर ध्यान देना चाहिए।

chor bazaar delhi in hindi
chor bazaar delhi in hindi

आज हम बात करेंगे कि दिल्ली चोर बाजार में अधिकतर क्या बिकता है और उन्हें खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

Chor bazaar delhi in hindi उनमें से कुछ चीजों के बारे में नीचे बात करेंगे –

सस्ते मोबाइल

सस्ते मोबाइल                                                                            सस्ते मोबाइल

यहां पर सभी प्रकार की फोन सस्ते दामों पर मिल जाते हैं। यहां तक कि वीवो, ओप्पो सैमसंग से लेकर महंगे आईफोन ब्रांड भी यहां बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाते हैं। 

यहां से आपको मोबाइल accessories जैसे कि मोबाइल कवर, हेडफोन, डाटा केबल, पावर बैंक, पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड इत्यादि भी सस्ते दामों मिल जाएगा।

अगर आप यहां से मोबाइल या मोबाइल की कोई accessories खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इन सामानों की किसी भी प्रकार की गारंटी या वारंटी नहीं होती है। और इनकी क्वालिटी भी इतनी अच्छी नहीं होती है। तो आप अच्छे से जांच परख कर ही सामान खरीदें

कैमरे और इलेक्ट्रॉनिक सामान

इलेक्ट्रॉनिक सामान                                                                          इलेक्ट्रॉनिक सामान

एक अच्छा कैमरा बहुत ही महंगा आता है पर दिल्ली चोर बाजार में आपको यह है आसानी से सस्ते  पर मिल जाएगा।

यहां आपको कैमरे के लगभग सभी ब्रांड जैसे कि Canon, Nikon, Sony, Panasonic और Pentax इत्यादि मिल जाएंगे। इसके साथ-साथ आपको यहां से बाकी इलेक्ट्रॉनिक समान भी सस्ते दामों पर मिल जाएगा जैसे कि स्पीकर, ब्लूटूथ इत्यादि।

कैमरे काफी महंगे होते हैं, इसीलिए इनका नकली समान भी बाजार में आसानी से मिल जाता है। तो आप कैमरे और बाकी इलेक्ट्रॉनिक सामान को खरीदने से पहले जांच लें कि वह नकली या फिर घटिया क्वालिटी का ना हो।

खेल का सामान

खेल का सामान                                                                               खेल का सामान

भारत में क्रिकेट बहुत ही प्रचलित है। यही कारण है कि अब क्रिकेट का सामान भी महंगे दामों पर बिक रहा है। 

आपको बाजार में उच्च क्वालिटी और अच्छे ब्रांड का क्रिकेट का सामान 5000 से 50000 तक मिलेगा और वही समान आपको यहां अच्छे दाम पर मिल जाता है।

उसके साथ साथ आपको खेल के बाकी सामान भी यहां से सही दामों पर मिल जाएंगे

खेल के उपकरणों को खरीदने से पहले आपको क्वालिटी और नकली ब्रांड का ध्यान रखना चाहिए। 

जूते ( shoes )

जूते                                                                                          जूते

आजकल लोगों को महंगे जूतों का बहुत शौक है। यहां पर आपको लगभग सभी ब्रांड के जूते मिल जाएंगे। यहां पर Nike, Adidas, Puma, Fila, Bata, skechers, New balance और ASICS इत्यादि  सही Rate पर मिल जाते हैं। 

लड़कियों के लिए ऊंची एड़ी वाले जूते और सैंडल बहुत सस्ते भाव में यहां से मिल जाते हैं। 

जूतों को लेने से पहले उनको अच्छे से जांच परख लेना चाहिए। और यह भी देख लेना चाहिए कि वह पहले से उपयोग तो नहीं किया गया। आपको यहां से खरीदारी पर असली और नकली माल पहचान होनी चाहिए। 

किताबें

किताबें                                                                                     किताबें

किताबों के शौकीन रखने वाले लोगों के लिए यह बाजार एक वरदान है। इस बाजार के साथ ही दरियागंज का प्रसिद्ध सन्डे बुक मार्केट है। जहां से आप अपनी मनपसंद उपन्यास और पढ़ने वाली किताबें अच्छे भाव पर खरीद सकते हैं। 

यहां पर किताबों का भाव इतना नवीनतम होता है कि आप सोच भी नहीं सकते। यहां से आप ₹10 से ₹100 तक की किताबें खरीद सकते हैं। 

यहां की सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि आप यहां से किलो के हिसाब से भी किताबें और उपन्यास ले सकते हैं।

यहां से खरीददारी करने पर आपको किताबों की अच्छी तरह से जांच परख कर लेनी चाहिए। यह जांच कर लें कि किताबें अंदर से फटी ना हो और सभी पन्ने सही सलामत हो। क्योंकि जब आप किलो के हिसाब से किताबें खरीदेंगे वह आपको जांच परखने का मौका नहीं दिया जाएगा। 

कपड़े

कपड़े                                                                                       कपड़े

आज के समय में सबको पता है कि सस्ते कपड़े संडे बाजार से मिल जाते हैं और अगर आपको इससे भी सस्ते कपड़े चाहिए तो आप दिल्ली चोर बाजार जा सकते हैं।

यहां से आपको अच्छे Brands जैसे कि Raymond’s, Zara, Mufti, Lee और Flying Machine के कपड़े आसानी से सस्ते भाव मिल जाएंगे। यहां से आपको ₹50 में टी-शर्ट मिल जाएगी और लड़कियों के महंगे कपड़े भी यहां से सही रेट में मिल जाएंगे। 

यहां से आप कुछ रुपए खर्च करके ही शानदार कपड़ों के मालिक बन सकते हैं।

आजकल सभी कपड़े देख परख कर ही लेते हैं। मेरी आपसे एक ही विनती है कि अगर आप चोर बाजार से कपड़े खरीदने जा रहे हैं तो आप दिन के पहले पहर में ही वहां पहुंच जाएं और खरीदारी करें।

क्योंकि दिन के पहले पहर से ही लोग वहां आ जाते हैं और शानदार और बढ़िया कपड़ों की खरीदारी कर लेते हैं। 

प्राचीन वस्तुये ( Antiques )

प्राचीन वस्तुएं                                                                                  प्राचीन वस्तुएं

कुछ लोग प्राचीन वस्तुएं के शौकीन होते हैं। उनका प्राचीन वस्तुएं खरीदना और इकट्ठा करना एक शौक होता है। पर उनके लिए समस्या यह है कि यह वस्तुएं आप बाजार में नहीं मिल सकती और यह काफी महंगी भी होती है। 

इसलिए अगर आप प्राचीन वस्तुएं खरीदना चाहते हैं तो दिल्ली चोर बाजार जरूर जाएं। 

अगर आप दिल्ली चोर बाजार से प्राचीन वस्तुएं खरीदने जा रहे हैं तो आपको उनकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि वहां पर नकली माल भी बहुत है। कृपया सावधान रहें। 

जिम का सामान

Gym का सामान                                                                           Gym का सामान

आजकल बहुत से लोग अपने शरीर का ध्यान रखने लगे हैं। बहुत से लोग इसके लिए जिम भी जाते हैं। कुछ लोग तो अपने घर ही जिम का सामान ले आते हैं। 

पर समस्या यह है कि जिम का सामान काफी महंगा होता है। इस कारण से इसको खरीदने में परेशानी आती है। मगर आप दिल्ली चोर बाजार जा कर जिम का सामान खरीद सकते हैं। जो कि आम बाजार से काफी कम दाम पर मिल जाते हैं और अच्छे भी होते हैं। 

वैसे तो यहां जिम का सामान खरीदने पर कोई परेशान नहीं आती है , फिर भी आप मोल भाव और जांच परख करके ही समान खरीदें। क्योंकि कुछ पुराने जिम के समान भी नये दामों के हिसाब से बेच दिए जाते हैं। 

Chor bazaar delhi location

जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन नई दिल्ली के पास। 

दिल्ली चोर बाजार जाने के लिए आप मेट्रो ट्रेन की सहायता ले सकते हैं। आप मेट्रो ट्रेन से जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन पर उतरे। फिर किसी से भी पूछ कर पैदल ही आप वहां तक पहुंच सकते हैं।

मेरा सुझाव है कि आप किसी प्रकार की गाड़ी को अपने साथ मत लेकर जाएं। क्योंकि यह भीड़भाड़ वाली जगह है। जिसके कारण आपको गाड़ी से जाने में परेशानी होगी और वहां पर गाड़ी की पार्किंग में भी परेशानी होगी। 

chor bazaar delhi timings

सुबह के 5:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक। 

दिल्ली चोर बाजार जानें से पहले इन बातो का जरूर ध्यान रखें

कुछ सावधानियां और सुझाव -

  • कोई भी सामान खरीदने से पहले अच्छे से जांच परख लें। 
  • यहां पर बिकने वाले सामान की गुणवत्ता का कोई प्रमाण नहीं है, इसीलिए आपको सामान के बारे में जानकारी होनी चाहिए और नकली और असली समान की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। 
  • हो सके तो अपने साथ गाड़ी को मत लेकर जाएं। एक तो यहां पर पार्किंग की बहुत परेशानी होगी और दूसरा गाड़ी के चोरी होने का डर भी रहेगा। 
  • यहां पर सामान चोरी होने का डर रहता है। इसलिए आपको अपने समान और खरीदे हुए समान पर पूरा ध्यान देना होगा। 
  • यहां आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग नहीं कर सकते। क्योंकि इसकी सुविधा नहीं होती है। इसीलिए आप अधिक से अधिक साथ में लेकर जाएं। हो सकता है कुछ विक्रेता डिजिटल वॉलेट से भी पैसे लेने की सुविधा रखते हो। 
  • हो सके तो आप दिन के पहले पहर में ही वहां पर पहुंच जाएं। क्योंकि पहले पहर के बाद अच्छी गुणवत्ता वाला समान लगभग खत्म हो जाता है।
  • अगर आप किताबें खरीदने जा रहे हैं तो मेरा सुझाव है कि आप दरियागंज सन्डे बुक मार्केट ही जाएं। 
  • अगर आप दिल्ली चोर बाजार जा रहे हैं तो अपना पूरा समय लेकर जाए क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा भीड़ होती है जिसके कारण आने और जाने में ही आपका बहुत समय चला जाएगा। इसके साथ ही आपको अपने मनपसंद का समान देखने में भी बहुत समय लगेगा । 

Chor bazaar online shopping

हमने बहुत छानबीन के बाद जाना की chor bazaar online shopping नहीं की जा सकती। चोर बाजार के सामानों की ऑनलाइन शॉपिंग का कोई भी ऑप्शन ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। 

कुछ कंपनियां और कुछ वेबसाइट अपने प्रोडक्ट चोर बाजार के नाम पर बेच रहे हैं। पर वह उनका अपना ही प्रोडक्ट होता है। यह प्रोडक्ट गुणवत्ता में अच्छे नहीं होते और आम बाजार से भाव भी कम होता है। 

चोर बाजार के नाम पर आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है। 

इसीलिए आप सावधान रहें , सतर्क रहें। 

अंतिम वाक्य – आज हमने अपने इस आर्टिकल Chor bazaar delhi in hindi में आपको बताया कि मुख्य रूप से दिल्ली चोर बाजार में क्या मिलता है और किस प्रकार से इसकी खरीदारी करनी चाहिए। ताकि आप चोर बाजार में खरीदारी करते समय अपना नुकसान ना करें। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर चोर बाजार के बारे में आपका कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट सेक्शन पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद। 


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *