Gold rates-Blast
Gold rates-Blast

भारत और वैश्विक स्तर पर coronavirus के चलते lockdown चल रहा है। इसके साथ ही international market सोने का भाव (rate) नई उचाईयों पर जाता दिखा। International Level पर सभी बाजार (Market ) बंद है। पर इसके साथ ही सोने के भाव दिनों दिन बढ़ते जा रहे है। और ऐसा ही 15 april 2020 को देखने को मिला। जहाँ पर सोने का भाव नई  ऊंचाई पर चला गया। MCX 46,785 रुपए प्रति 10 ग्राम आँका गया ,पर मुनाफा – वसूली और विदेशी बाजार के गिरने के कारण सोने का भाव बुधवार को ही गिर गया। सोने  साथ साथ चांदी के भाव में भी गिरवाट देखी गई। 

15 अप्रैल 2020 को MCX पर सोने के भाव जून अनुबन्ध अनुसार पिछले सत्र से 186 रूपए की कमजोरी के साथ 46,100 रूपए प्रति 10 ग्राम आँका गया। पर इससे पहले MCX पर ही सोने का भाव 46,185 तक आँका गया था। माना जा रहा है की साइन के भाव पहली बार उछल कर इतनी ऊचाई पर गया। इसके साथ ही 15 अप्रैल 2020 को MCX पर चांदी के भाव मई अनुबन्ध अनुसार पिछले सत्र से 142 रूपए की कमजोरी के साथ 43,614  रूपए प्रति किलो आँका गया पर इससे पहले चांदी के भाव 44,584 रूपए प्रति किलो तक उछले। 

सोने के भाव में तेजी के कारण -(Why)

  • Lockdown – भारत और international level  पर बंद होना भी एक मुख्य कारण है ,जिसके वजह से सोने के भाव में तेजी दिखाई दे रही है। Lockdown की वजह से international level पर मुख्य बाजार (Main Market ) बंद है , जिसके वजह से निवेशक सोने में अपनी रूचि दिखा रहे है। और इसके साथ भी lockdown के बाद सोने के भाव में  और बढोतरी होने को सम्भावना है। 
  •  Banks – कुछ banks भी सोने की खरीदारी में भी अपनी रुचि  दिखा रही है और खरीद रही है जिसके कारण भी सोने की भाव में  तेजी आ रही है। Banks अपनी मुद्रा की मजबूती के लिए सोने की खरीदारी करती है। 
  • Equity गिरने की संभावना – 2019 में International बाजार में Equity में अच्छा return मिला था। पर इस साल इसके गिरने की आशंका है और lockdown के कारण भी इसके गिरने की आशंका बढ़ गयी है। 
  • Interest rate में कमी – पिछले कुछ समय से international level पर banks की interest rate की कमी के कारण भी सोने की भाव में  तेजी आई है। डॉलर रेट की गिरावट भी एक कारण बना हुआ है। 
  • भारतीय मुद्रा में कमजोरी – जब जब भारतीय मुद्रा में कमजोरी आती है ,तब तब सोने के भाव में बढ़ोतरी होती है। 

कैसे बढे सोने के भाव -(how)

सोने की खरीदारी दो तरह के बाजार में होती है। Local और international , जिस तरह से share market में share खरीदे और बेचे जाते है वैसे ही MCX में सोने ख़रीदे और बेचे जाते है। MCX में digital माध्यम से transaction की जाती है। Lockdown में सभी प्रकार के बाजार बंद है। जिसकी वजह से निवेशकों की रूचि सोने में बढ़ गयी है। जिसके कारणवश सोने की भाव में  तेजी देखी जा रही है जा रही है। 

कौन खरीद रहा है सोना -(Who)

आम आदमी सोने की खरीदारी गहनों के रूप में करता है। पर international level पर lockdown होने पर सभी प्रकार के बाजार बंद है। जिसकी वजह से आम आदमी सोने की खरीदारी नहीं कर सकता। 

तो प्रशन बनता है की की अगर आम आदमी सोने की खरीदारी नहीं कर रहा है तो कौन सोने की खरीदारी कर रहा है ?

सभी देशों की की central बैंक भी सोने की खरीदारी करती है ,क्योकि उन्हें अपनी मुद्रा को मजबूत बनाना  होता है। इसी प्रकार fund manager भी सोने में अपनी रुचि दिखाते है ताकि वो share बाजार में तेज गिरावट और अर्थव्यवस्था के संकट के दौर को संभल सके। क्योकि सोना एक सुरक्षित निवेश है।

Categories: Global

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *